Wednesday 29 January 2014

दुकानदारों के लिए परेशानी का सबब बने फेरी वाले

साउथ दिल्ली की सरोजिनी नगर मार्केट दिल्ली की मशहूर बाजारों में से एक है। इस बाजार को "लोगों का बाजार" या "हैवन फॉर बार्गेन" कहे तो वह भी कोई गलत नहीं होगा। यह मार्केट फैशनेबल कपड़ों, सजावट का सामान, कॉस्मेटिक, व अन्य चीजों के लिए मशहूर है। युवाओं के बीच इस मार्केट का खासा क्रेज है। इन दिनों सरोजिनी नगर मार्केट में  बढ़ती फेरी वालों की संख्या दुकानदारों  के लिए परेशानी की वजह बन गई है।

दुकानदारों की परेशानी की वजह फेरी वालों का नकली समान का कम दामों पर ग्राहकों को बेचना है। समान सस्ता होने के कारण ग्राहक फेरी वालों से समान खरीदते है, जिससे दुकानदारों को नुकसान हो रहा है। माल घटिया होने की वजह से ग्राहकों का विश्वास कम होता जा रहा है। बीते कुछ समय से ग्राहकों की संख्या में कमी देखी गई है। जिसका सीधा असर दुकानदारों पर पड़ रहा है। कुछ ग्राहकों का कहना है कि फेरी वाले जबरदस्ती समान खरीदने के लिए पीछे पड़े रहते थे, जब तक वे लोग बाजार से बाहर नहीं निकल जाते तब तक फेरी वाले पीछा नहीं छोड़ते है। जिससे उन्हें भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सरोजिनी नगर मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रमोद शर्मा ने बताया कि इस समस्या से कई बार एनडीएमसी और सरकार को अवगत करा चुके है, लेकिन अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि इससे दुकानदारों के सामने अपने भविष्य का खतरा उत्पन्न हो गया है।

स्थानीय दुकानदारों ने बताया कि एनडीएमसी ने थ्रिजा कमेटी के नेतृत्व में कई दुकाने बसाई गई थी। इसके बाद कई लोगों ने बिना एनडीएमसी की स्वीकृति के दुकाने बनाई और बिना लाइसेंस के अवैध तरह से दुकान चला रहे है।   

प्रिया सिंह


No comments:

Post a Comment