Thursday 30 January 2014

तनुजा को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा गया

2014 फिल्म फेयर अवार्ड अमिताभ व्दारा पुरस्कृत की गइ तनुजा मुखर्जी
59 फिल्म फेयर अवार्ड का आयोजन 16 जनवरी 2014 को मुंमई में किया गया जिसमें फिल्म जगत की बड़ी-बड़ी हस्तियां मौजूद रही। फिल्म फेयर अवार्ड की शुरूआत 21 मार्च 1954 से हो चुकी है। इस अवार्ड में सिनेमा जगत के कलाकारों को अलग-अलग श्रेणी में अवार्ड देने के अलावा,कलाकारों को लाइफ टाईम अचीवमेंट से भी नवाजा जाता है। ये अवार्ड फिल्म जगत से लंबे समय तक जुड़े हुए कलाकारों को दिया जाता है, जो फिल्म इंडस्ट्री में विशेष योगदान दे चुकें है.

इस वर्ष यह  पुरस्कार फिल्म जगत की जानी पहचानी हस्ती "तनुजा मुखर्जी" को दिया गया. उन्हें अमिताभ बच्चन ने इस अवार्ड से नवाजा। अमिताभ बच्चन ने पत्रकारों से बात चीत में बताया कि तनुजा को सम्मानित करते वक्त वे बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहे थें। इससे पहले अभिनय के जादुगर कहे जाने वाले रेखा,दिलीप कुमार,देवानन्द जैसे बड़े कलाकारों को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुकां है, जो लंबे समय तक फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े रहें और कई दशक फिल्म जगत को दिए

तनुजा ये सम्मान पाकर बेहद खुश है और ये खुशी उनके चेहरे पर साफ दिख रही थी. अचीवमेंच अवार्ड के दौरान उनकी दोनों बेटी काजोल और तनिषा भी उनके साथ मैोजूद थी। बेटियों ने कहा कि अचीवमेंट अवार्ड सम्मान पर गर्व है उनहोंने इसके लिए फिल्म जगत का धन्यवाद किया।  तनुजा की बडी बेटी काजोल बॅालिवुड़ को कई सुपर हिट फिल्में दे चुकी है और फिल्म जगत में उनकी अगल पहंचान है। हुए अपनी अच्छी पेहचान बनायी वही दूसरी ओतनिषा ने केवल तीन फिल्मो मे काम किया है और काजोल जिस प्रकार से फिल्म जगत मे प्रसिध्दि प्राप्त करने में कामयाब रही ठीक उसके विपरीत तनिषा कामयाब होने में असफल रही है।तनुजा भी अपने समय की एक सफल अभिनेत्री रहे चुकी है।

तनुजा ने फिल्मो मे अपने करिअर की शुरुआत सन् 1952 मे अंबर फिल्म से किया था. इसके बाद उन्होनें चाँद और सूरज,दादी माँ,प्रेम रोग,मासूम,यादगार,बेटी,जीने की राह,हाथी मेरे साथी,एक पहली और मेरे जीवन साथी,तुम जियो हजार साल,साथिया,भूत,खाकी,दीवार जैसे अनेक सुपर हिट फिल्में दी.जिसमे इनके अभिनय को आज भी सराहा जाता है और तब से लेकर आज तक उन्होने अपना पुरा योगदान इस फिल्म जगत को दिया है जिसे कभी भुला नही जा सकता।

No comments:

Post a Comment